आंवले के सेवन से जड़ से समाप्त हो जाते है कई रोग,

नमस्कार दोस्तो Health and Beauty Tips in Hindi की दुनिया मे आपका स्वागत है, (amla khane ke fayde) आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है आंवला के बारे में, आंवला खाना जितना स्वादिष्ट है उतना ही यह औषधीय गुणों से भरपुर है जिसे आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है जिसे हम नियमित रूप से सेवन करके बहुत सी बिमारियों को दूर कर सकते है।

 

आंवला का सेवन करने से शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ जाता है, (amla khane ke fayde) जिससे कई बीमारियों को शरीर में आने से रोक देता है। आंवला एक प्राकृतिक रूप से आयुर्वेदिक बाल टॉनिक है और यह बालों को पोषण काफी अच्छा पोषण देता है, साथ ही आंवला बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ साथ उन्हें झड़ने से भी रोकता है। आंवला का उपयोग सदियों से बाल के टॉनिकों के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

आइए जानते है आंवला खाने के कुछ फ़ायदे के बारे में। (amla khane ke fayde)

आंवले के रस को नहाने से थोड़ी देर पहले बाल में लगाने से बाल मजबूत होता हैं साथ ही बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाता है यहां तक कि बालों से रूसी की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाता है, आंवला का सेवन कोई भी निरोग व्यक्ति कर सकते है।

आंवला खाने से पेट का गैस्ट्रिक एसिड का ph लेवल सामान्य स्तर पर बना रहता है। एक चम्मच आंवला चूर्ण सुबह खाली पेट या रात को सोते समय नियमित रूप से सेवन करने पर पाचन प्रक्रिया सही से काम करता है।

आंवले के सेवन से पुराने से पुराने कब्ज को भी दूर करता है। नियमित रूप से आंवला का जूस पीने से शरीर में मौजूद सभी प्रकार से विषैले तत्वों से शरीर को मुक्त करता है।

amla khane ke fayde

आंवला के सेवन करने से लाल रक्त कोशिकाएं बढती है जिसके कारण नेत्र ज्योति बढती है। और यह रक्त चाप को भी काफी हद तक सामान्य रखता है।

अगर चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बे नहीं हट रहे तो क्या करें?

रोजाना गुलाब जल लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप,

त्वचा के लिए वरदान है एलोवेरा, जानिये इसके 5 मुख्य फायदे.

रोज सुबह नियमित रूप से आंवला खाने से हमारे बाल काफी मजबूत के साथ काफी सुंदर रहती है। आंवले को प्रत्येक सुबह खाने से शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता बना रहता हैं।

आंवले के सेवन से किडनी से सम्बंधित बीमारियाँ भी काफी हद तक नहीं होता हैं। पेट में गैस्ट्रिक एसिड जब ज्यादा एसिडिक हो जाता है तो लोगो को एसिडिटी (गैस) की समस्या उत्पन्न हो जाता है और कम एसिडिक हो जाने पर पाचन प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है।

amla khane ke fayde, benefits of copper water
नाक से खून आने पर आंवला को पीस कर बकरी के दूध में मिला कर अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए, और इस पेस्ट को सिर और मस्तिष्क पर लेप की तरह लगाए। इससे नाक से खून निकलना धीरे धीरे बंद हो जाएगा।

Amla khane ke fayde in Hindi.

आंवले के सेवन आपके मेटाबोलिज्म में सुधार करता है, और इससे मोटापे को भी कंट्रोल करने में मदद मिलता है, उतना ही आपके वजन कम करने में भी सहायक होता है, इसलिए जो भी लोग अपना मोटापा कम करना चाहते है वो आमला को अपना दोस्त बना ले।

पेशाब करने में जलन होता है तो हरे आंवले के रस को सहद में मिलाकर सेवन कीजिए इससे पेशाब का जलन ठीक हो जाएगा साथ ही पेशाब साफ आने लगता है।

पथरी के शिकायत होने पर सूखे आंवले के चूर्ण को मूली के रस में मिलाकर कम से कम 40 दिन तक सेवन कीजिए, इससे पथरी की समस्या से निजात मिल जाता हैं।

amla khane ke fayde

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे हैरान करने वाले है.

खजूर खाने से दुबलापन और एनीमिया दूर हो जाएंगे.

शादी से 7 दिन पहले लगाए ये चीज, चेहरा हो जाएगा बेदाग, गोरा और चमकदार,

खून की समस्या से परेसान है तो आप नियमित रूप से कच्चे आंवले के जूस का सेवन कीजिए, इससे आपका खून साफ हो जाता है साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार आ जाता है।

बवासीर से परेसान लोगों को सूखे आंवले को बारीक से पीसकर चूर्ण बना लीजिए और सुबह शाम प्रत्येक रोज गाय के दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए इससे बवासीर से परेसान लोगों को काफी ज्यादा फायदा होता है।

अगर आप तनाव या किसी और वजह से नींद नही आने की समस्या से परेशान है तो आंवले का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला देता है।

दिल के मरीज के लिए आंवला किसी दवा से कम नही है, आंवला खाने से दिल मज़बूत होता है, दिल के मरीज दिल को दुरुस्त रखने के लिए दिन में कम से कम 3 आंवले का सेवन करना चाहिए, साथ ही दिल के मरीज आंवले का मुरब्बा को भी खा सकते है।

One thought on “आंवले के सेवन से जड़ से समाप्त हो जाते है कई रोग,

  • August 14, 2019 at 11:01 pm
    Permalink

    Throughout this great scheme of things you actually receive a B+ just for hard work. Where you lost me personally ended up being in the details. As as the maxim goes, details make or break the argument.. And that couldn’t be much more true here. Having said that, allow me tell you just what exactly did deliver the results. Your article (parts of it) is really convincing which is probably the reason why I am making the effort to comment. I do not make it a regular habit of doing that. Secondly, while I can certainly notice the leaps in reasoning you come up with, I am not necessarily sure of how you appear to unite the details which in turn produce the actual conclusion. For right now I will subscribe to your issue however wish in the near future you link your facts much better.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!