ये पढ़कर आप तुरंत खाने लगेंगे जामुन, ख़त्म हो जायेंगे कई बड़े रोग.

नमस्कार दोस्तों Health an beauty tips in hindi की दुनिया मे आपका स्वागत है, (jamun khane ke fayde) हम प्रतिदिन Health and Beauty Tips से जुड़े नयी जानकारियाँ आपके लिए लाते रहते है ताकि आप आधुनिक दौर में अपने Health and Beauty को बरकरार रख सके। आज हम आपसे इस आर्टिकल में बात करने वाले है कि जामुन खाने से आपके शरीर को कौन कौन से फ़ायदे होते है।

आइए जानते है जामुन खाने के कुछ फायदे के बारे में।

jamun khane ke fayde

सबसे पहले ये जान लीजिए कि जामुन एक सिजनली फल है और यह सब दिन उपलब्ध नहीं रहता है, लेकिन यह अपने सीजन के समय में बहुत सारे जगह पर देखने को मिल जाता है तो आप इस फल को सीजन के समय मे ही सेवन कर सकते है। जामुन का फल आपलोगो को ज़रूर पसंद होगा, जामुन हर किसी को पसंद होता होगा। अगर आपलोगो ने अभी तक जामुन का फल नही खाए है तो आज से जामुन खाना सुरु कर दीजिए, क्योकि आज हम आपको इस फल के बारे में ऐसे फायदे बताने वाले है जिसे पढ़कर आप जामुन खाना तुरंत स्टार्ट कर देंगे।


jamun khane ke fayde

जामुन कैसे खाए.

जामुन का सेवन कभी भी खाली पेट नही खाना चाहिए साथ ही गर्ववती महिलाओं को जामुन नही खाना चाहिए, अगर कोई सामने व्यक्ति जामुन का सेवन करते हैं तो उन्हें मात्र 10 से 20 जामुन का फल ही खाना चाहिए। हमेसा पके हुए जामुन का सेवन करना चाहिए कच्चे जामुन खाने से आपके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।


पेट के कीड़े.

अगर आप जामुन का सेवन नियमित रूप से करते है तो पेट के कीड़ों से आपको निजात मिल जाता है जिसके कारण आपका पाचन तंत्र सही से काम करता है और आप अपने पेट की समस्या से काफी हद तक राहत में रहते है।

त्वचा के लिए वरदान है एलोवेरा, जानिये इसके 5 मुख्य फायदे.

रोजाना गुलाब जल लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप, Gulab jal

शरीर मे कमजोरी.

जामुन का नियमित रूप से सेवन कमजोर लोगो में बेहतर पाचन तंत्र और भोजन के सभी गुणों को आपके शरीर तक बेहतर तरीके से पहुंचाने का काम करता है। अगर आप रोज सुबह जामुन के साथ संतुलित आहार लेते है तो आपके शरीर की कमजोरी धीरे धीरे दूर हो जाता है।

पाचन क्रिया.

अगर आप लम्बे समय से पेट की समस्या से परेसान हैं तो आप रोजाना जामुन का सेवन कीजिए अगर आप इसे नियमित रूप से सेवन करते है तो पाचन क्रिया और कब्ज की गंभीर समस्याएं भी धीरे धीरे दूर हो जाता है। (Jamun khane ke fayde)

अगर चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बे नहीं हट रहे तो क्या करें?

शादी से 7 दिन पहले लगाए ये चीज, चेहरा हो जाएगा बेदाग, गोरा और चमकदार,

खूनी बवासीर से राहत.

चार चम्मच जामुन के पत्ते के रस में चार चम्मच पानी को मिलाकर उसमे स्वादानुसार चीनी को डालकर दिन में तीन बार पीने से आपको खूनी बवासीर से खून आना बंद हो जाता है जिसके कारण आपको बवासीर से राहत मिल जाता हैं।

फोरे, फुंसी एवं मुंहासे.

रोजाना जामुन का सेवन करने से फोरे, फुंसी एवं मुंहासे कम हो जाते है। या आप जामुन के पत्ते को पीसकर लेप बनाकर फोरे, फुंसी एवं मुंहासे वाले स्थान पर लगाने से भी फोरे, फुंसी एवं मुंहासे से धीरे धीरे ठीक हो जाता है।

इसके नियमित सेवन के बाद आपको किसी दूसरी दवा की जरूरत नही पड़ेगी,

jamun khane ke fayde, benefits of ice for skin, Muhase ka upchar, aloe vera ke fayde, Benefits of eating neem and methi

Jamun khane ke fayde, दांतो के लिए जामुन.

दांतो की समस्याओं के लिए जामुन एक रामबाण औषधि का काम करता है जैसे मसूड़े फूलना, दांतो से खून आना, दांत हिलना, दांतो में दर्द, दांत में कीड़ा जैसी समस्या से निजात दिलाता है। अगर आपके दांत में इनमे से किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप एक ग्लास पानी में 20 से 22 जामुन के पत्ते और थोड़ी काली मिर्च को डालकर उबाल दे उसके बाद आप उस गुण गुने पानी से कुला कर लीजिए इससे आपके दांतों की किसी भी समस्या से निजात मिल जायेगा, या फिर आप जामुन के पत्ते को सूखा कर जलाने के बाद आप उस रख से अपना दांत को साफ कीजिए इससे भी आपके दांतों की समस्या से निजात मिल जाता है।

jamun khane ke fayde

Jamun khane ke fayde, बिस्तर पर पेशाब.

बहुत से ऐसे बच्चे या लोग होते है जो रात को सोने के बाद अपने बिस्तर पर पेशाब कर देते है, ऐसे में उन्हें जामुन के गुठली को सूखने के बाद पीसकर चूर्ण बना दीजिए उसके बाद बच्चे को ½ चम्मच पानी के साथ सुबह शाम दीजिए इससे बच्चे (लोगो) बिस्तर पर पेशाब करना धीरे धीरे बंद कर देगा।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे आपको हैरान कर देंगे.

नीम और मेथी खाएं, बारिश में नहीं सताएंगे कील-मुंहासे और बाल झरना,

Jamun khane ke fayde, मधुमेह (Diabetes)

मधुमेह से पीड़ित लोगों को एक एक चम्मच जामुन के गुठली के पाउडर और आधा आधा चम्मच आम के गुठली के पाउडर को दिन में तीन बार पानी के साथ लीजिए इससे खून में सर्करा कम हो जाता है, जिससे बार बार पेशाब भी नही आता है।

 

Jamun khane ke fayde, पथरी के लिए जामुन.

पथरी से पीड़ित लोगों को जामुन के गुठली के पाउडर में दही मिलाकर खाने से पथरी नस्ट हो जाता है, या फिर आप जामुन के नियमित सेवन करने से भी पथरी की समस्या से निजात पा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!