Khujli ka ilaj, दाद खाज खुजली दूर करने के 4 ज़बरदस्त उपाय,

नमस्कार दोस्तों Health and Beauty Tips in Hindi की दुनिया में आपका स्वागत है, आज हम आपसे इस आर्टिकल में बात करने वाले है दाद खाज एवं खुजली के बारे में। khujli ka ilaj खुजली को देखा जाए तो गर्मी के मौसम में यह सभी लोगो को होने की संभावना बना रहता है चाहे वह लड़का हो या लड़की खुजली एक ऐसी बीमारियों में से एक है जो किसी भी उम्र के लोगो हो सकता है।

 

अगर आप और हम में से किसी भी व्यक्ति को दाद खाज एवं खुजली हो जाता हैं तो वह व्यक्ति अपने आप को असहज महसूस करने लगते है क्योंकि खुजली कही भी और कभी भी हमे खुजाने पर मजबूर कर देता है, चाहे हम घर पर हो या किसी पार्टी या फिर हम मीटिंग में ही क्यो ना हो ये हमे कही भी अपना शिकार बना सकता है।

khujli ka ilaj

अगर आपलोगो में से किसी भी व्यक्ति को खुजली (khujli ka ilaj) पहले से हो रखा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर खुजली की समस्या से निजात पा सकते है, आइए जानते हैं दाद खाज एवं खुजली को दूर करने के कुछ टिप्स के बारे में।

अगर चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बे नहीं हट रहे तो क्या करें?

रोजाना गुलाब जल लगाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप,

त्वचा के लिए वरदान है एलोवेरा, जानिये इसके 5 मुख्य फायदे.

  • अगर आपको दाद, खाज एवं खुजली हो जाता है तो आप सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच नीम की पत्तियों का रस को खाली पेट सेवन कीजिए एवं साथ ही नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए और उस पेस्ट को बराबर की मात्रा में दही में मिलाकर उसे खुजली वाले स्थान पर प्रत्येक रोज सुबह और शाम लगाएँ, जिससे दाद, खाज एवं खुजली से कुछ ही दिनों के के भीतर आपको पूरी तरह से छुटकारा मिल सकता है।

 

  • अगर आप दाद खाज एवं खुजली की समस्या से काफी परेशान है तो आप नहाने के समय साबुन और शैम्पू का उपयोग नही कीजिए साथ ही आप स्नान करने के बाद दाद, खाज एवं खुजली वाले स्थान पर नारियल का तेल लगाइए, इससे भी काफी हद तक दाद, खाज एवं खुजली की समस्या से राहत मिल जायेगी।

khujli ka ilaj

  • तीसरा जो दाद खाज एवं खुजली दूर करने का तरीका है उसमें आपको 100 मिली लीटर चमेली के तेल में 25 मिली लीटर कच्चे आंवले के रस को मिलाकर किसी भी कांच की शीशी में भरकर रख लीजिए, और इसे दिन में 2-3 बार रुई की मदद से खुजली वाले स्थान पर नियमित रूप से लगाने से खुजली काफी जल्दी दूर हो जाता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे हैरान करने वाले है.

खजूर खाने से दुबलापन और एनीमिया दूर हो जाएंगे.

शादी से 7 दिन पहले लगाए ये चीज, चेहरा हो जाएगा बेदाग, गोरा और चमकदार,

  • यदि आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रहा हो और खुजली को खुजलाने के बाद उस जगह पर से जो पानी निकलने लगे तो आप उस पानी से हर संभव बचने का प्रयाश कीजिए क्योकि यह पानी जिधर भी जायगा उधर इंफेक्शन पैदा कर सकता है।khujli ka ilaj

    दोस्तों आप हमें कमेंट करके बताइए कि आपको हमारा यह (khujli ka ilaj) पोस्ट कैसा लगा साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ एक बार जरूर शेयर कीजिए सोशल मीडिया पर क्योंकि आपका शेयर किसी भी लोगो को इस समस्या से समाधान पाने का रास्ता दिखा सकता है।

                    अपने सेहत का ख्याल रखिए,अपनों के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!