अगर चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बे नहीं हट रहे तो क्या करें?

नमस्कार दोस्तो Health and beauty tips की दुनिया मे आपका स्वागत आज हम आपसे इस आर्टिकल में बात करने वाले है कि आप कैसे अपने चेहरे से पिंपल और दाग-धब्बे को हटा सकते है। (Muhase ka upchar) एक छोटा सा पिंपल किसी भी व्यक्ति के चेहरे की खूबसूरती को खराब एवं नुकसान करने का काम करता है।

Muhase ka upchar, gora hone ke gharelu nuskhe, gore hone ke gharelu nuskhe

आज के आधुनिक युग में लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने चेहरे पर पिंपल्स को देखकर परेशान हो जाते हैं साथ ही इससे छुटकारा पाने के लिए कई-कई तरह के कैमिकल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे भी कोई खास फायदा नहीं होता है, एेसे में लड़के हो या लड़कियां दोनो ही लोग कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर 1 सप्ताह में ही पिंपल्स से छुटकारा पा सकते है।

आज हम आपको शिर्फ़ और शिर्फ़ पिम्पल्स और दाग धब्बे को हटाने के बारे में बात करेंगे, पिम्पल्स और दाग धब्बे क्यो होते है आपको दूसरे आर्टिकल में आपको बताएंगे।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे आपको हैरान कर देंगे.

इसके नियमित सेवन के बाद आपको किसी दूसरी दवा की जरूरत नही पड़ेगी,

Muhase ka upchar, aloe vera ke fayde, Benefits of eating neem and methi

इस तरह हटाएँ अपने चेहरे के पिम्पल और दाग धब्बे।

  • सफेद टूथपेस्ट को करीब 1 से 2 घंटे तक पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें कि टूथपेस्ट जैलयुक्त न हो अगर टूथपेस्ट जैलयुक्त रहेगा तो काम नहीं करेगा। इसका उपयोग आप रात के समय में कीजिए इससे पिंपल्स और पिम्पल्स के इर्दगिर्द बने सूजन गायब हो जाएंगे।

Muhase ka upchar, safi pine ke fayde, gora hone ke gharelu nuskhe

  • लहसुन की दो कलियां को एक लौंग के साथ अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को कुछ समय के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दीजिए बाद में आप साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए। लगातार इसको लगाने से कुछ ही दिनों में पिंपल्स की प्रॉब्लम से छुटकारा हो जायगा।

  • शहद मुंहासों को दूर करने के लिए शहद बहुत ही अत्यधिक कारगर घरेलू उपचार है, शहद को 30 से 45 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद आप अपने चेहरे को पानी से धो लिया कीजिए लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों के भीतर चेहरे के पिंपल कम हो जायेगा।

 

  • टमाटर में आपलोग जानते होंगे कि लाइसोपीन नामक एंटीआक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सुरक्षित रखने में काफी मददगार होता है यह चेहरे से ब्लैकहेड्स और कालेपन को भी दूर करने में काफी ज्यादा असरदार है, आप चाहे तो ताजे टमाटर के जूस को भी चेहरे पर लगा सकते है इससे भी काफी हद तक पिम्पल्स नही होते हैं।

Muhase ka upchar, safi pine ke fayde, gora hone ke gharelu nuskhe, Benefits of eating neem and methi

  • पपीता पिंपल्स और उनके दागों को मिटाने के लिए पपीता बहुत लाभदायक औषधि एवं फल है। एक ताजा पपीता लीजिए और पीस कर पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 

  • पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। पुदीने का मास्क बनाने के लिए उसको बारीक तरह से पीस लें। फिर रात को चेहरे पर पेस्ट की तरह लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा साफ पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इसको लगाने से चेहरा पर पिंपल नहीं होगा।

 

  • बेकिंग सोडा जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनको भूल से भी बेकिंग सोडा नहीं लगाना चाहिए, बेकिंग सोडा लगाने आपके चेहरे में जलन हो सकता है। नार्मल स्किन वाले लोग 1 चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद 15 से 20 मिनट तक पेस्ट लगाने के बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से पिंपल्स धीरे धीरे दूर हो जाएंगे।

Muhase ka upchar, safi pine ke fayde, gora hone ke gharelu nuskhe, Benefits of eating neem and methi

  • टी ट्री ऑयल इंफैक्शन और बैक्टीरिया को त्वचा से दूर रखने के लिए टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। यह टी ट्री ऑयल स्ट्रांग होता है, इसे सीधा ही चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। आप एलोवीरा जैल और शहद में 1-2 बूंद टी ट्री ऑयल की डाल कर केवल मुंहासो वाले स्थान पर ही लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *